17 मार्च 2018

एंटरप्रेन्योर के बारे में इन चार बातों की चर्चा कोई नहीं करता है।




एक एंटरप्रेंयूअर होने की सच्ची कहानी लोकप्रिय बातचीत के बाहर की बात है। कुछ ख़राब बातें भी  एंटरप्रेंयूअर होने के साथ होती है।



  एंटरप्रेन्योर के  बारे में इन चार बातों की चर्चा कोई नहीं करता है।

1) जबरदस्त अकेलपन  का अहसास :

हम सभी को एक संदर्भ समूह का हिस्सा होने की आदत होती है।  जब आप एक स्थापित व्यवसाय के कर्मचारी हैं, तो आप अपने सहयोगियों के पास है। जब आप कॉलेज में होते हैं, तो आपके पास आपके सहपाठियों हैं और जब आप समुदाय में शामिल होते हैं, तो आपके पास साथी संगठन के सदस्य हैं।
 लेकिन जब आप कोई व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप वास्तव में स्वयं के हो। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपके पास साथी या सह-संस्थापक हो सकता है, लेकिन तब भी वही अनुभव होता है  वही है।
 यह संदर्भ समूह नहीं होने के साथ अलग-अलग अलगाव और अकेलेपन की भावना है बहुत सारे लोग इस बारे में बात करना पसंद नहीं करते।  इसका कारण है कि  यह एक सफल उद्यमी के कथित व्यक्तित्व प्रकार के साथ फिट नहीं है, लेकिन अलगाव की भावना असली है।




2 ) अधिकांश व्यवसाय एक जीवन शैली और नौकरी प्रदान करते हैं, लेकिन वे धन प्रदान नहीं करते हैं :


उदाहरण के लिए, ज्यादातर रेस्तरां मालिक शायद घर लेते हुए एक आमदनी लेते हैं जो एक लोकप्रिय श्रृंखला में एक रेस्तरां मैनेजर द्वारा बनाई गई आय से ज्यादा नहीं है। यह समझना जरूरी है क्योंकि हम उद्यमियों के बारे में  काल्पनिक सोचते हैं जबकी  सच्चाई यह है कि ज्यादातर उद्यमियों का  काम नौकरी  जैसा ही है और यह  एक बहुत मुश्किल काम है।

यह एक महत्वपूर्ण ग़लतफ़हमी है जिसे अक्सर चर्चा नहीं की जाती है

3) आमतौर पर एक व्यवसाय बनाने में कई सालों लगते हैं:


मैंने अपने जीवनकाल में तीन व्यवसाय चलाए हैं: एक बहुत ही सरल व्यवसाय, मामूली सरल व्यापार और एक बहुत ही जटिल व्यवसाय। पहले व्यवसाय में, "साधारण", लाभ लेने के लिए मुझे एक साल लग गया दूसरे व्यवसाय को मुझे  मामूली लाभदायक बनने में तीन साल लग गए। तीसरे और सबसे जटिल व्यवसाय को लाभदायक और स्केलेबल बनाने के लिए, हमें खड़ा करने  और स्थापित करने में   छह साल लग गए। लाभदायक होने के लिए फेसबुक जैसे उद्यम को  भी  पांच साल लगा। एक व्यवसाय के लिए राजस्व और लाभप्रदता बढ़ना सामान्य नहीं है अधिकांश उद्यमियों के लिए, एक असली कंपनी बनाने के लिए कई सालों का समय लगता है;

4) आपको लोगों का प्रबंधन करना है

 जब आप कोई व्यवसाय चलाते हैं, तो आप केवल कर्मचारियों का ही नहीं बल्कि , लेकिन विक्रेताओं और ग्राहकों के साथ-साथ लगातार प्रबंधन  करते हैं। आप हमेशा बुरे व्यक्ति  होते हैं, आप मुश्किल निर्णय ले रहे हैं, और, कई मायनों में, आप अकेले ही  अपने निर्णयों के साथ होते । मेरे पास एक मित्र था जो एक व्यवसाय चलाता था और वह खुद को बुरा और धूर्त  के रूप में संदर्भित करता था: वह हमेशा बुरी खबर वाला व्यक्ति था  , वह हमेशा जरुरी  समस्या को सुलझाने वाला  आदमी था। लोगों को प्रबंधित करना आसान नहीं है, और यह कई लोगों के लिए स्वाभाविक रूप से नहीं आती है हालांकि, यह एक सफल व्यवसायी नेता और उद्यमी होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें