14 मई 2010

गर्मियों के इस मौसम में स्वस्थ्य रक्षा के उपाय


गर्मियों के इस मौसम में स्वास्थ्य रक्षा के उपाय :-


 
 
 
 
 
 
 
 
 







दोपहर के तेज गर्मी के समय छायादार जगह में रहें

 हलके और सादे रंग के ढीले कपडे पहने

आँख की सुरक्षा के लिए धुप में चश्मा पहन कर निकलें

 ठंडे पानी का सेवन हर घंटे में करें (कम से कम एक गिलास )इसके लिए प्यास लगने का इन्तजार नहीं करें


 हल्का भोजन ले ,गरिस्ट  आहार से बचें ,पानी वाले फलों का सेवन करें ,


गर्मियों में पसीने के कारण शरीर में नमक की मात्रा की कमी से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए तेज दोपहर में नमक युक्त पानी या ओ आर एस को पानी में घोलकर पियें


साथी  मित्रों  का ध्यान रखें की उनको छायादार स्थान में काम करने को कहें और अधिक परिश्रम करने पर ओ आर एस का घोल दे


कोल्ड ड्रिंक के सेवन से बचें यह पेट के लिए ठीक नहीं है


किसी भी स्थिति में शराब का सेवन नहीं करें गर्मियों में यह शरीर का और अधिक नुकसान करती है


 धुप में निकलने से यथा संभव बचें


 धुप में निकने की स्थिति में मुह और कान को कपडे से ढक कर निकलें इससे तेज गरम हवा के शरीर के अंदर जाने से बचाव होता है


 शरीर को ठंडा रखने के लिए ठन्डे पानी से दिन में कम से कम दो बार स्नान करें


ए सी या कूलर वाले जगह से तुरंत तेज धुप में ना जावें ,


अधिक परिश्रम से थकान लगने पर ओ आर एस का सेवन करें और ठंडी जगह में विश्राम करें


 त्वचा में तेज धुप पड़ने से बचने के लिए पूरी बाहें के कपडे पहने


 सिर को तेज धुप से बचाने के लिए हेलमेट  या टोपी का  प्रयोग करें .


 दोपहर की तेज धुप में किसी भी प्रकार का कठोर परिश्रम ना करें . इसके लिए छाया दार स्थान चुने और पानी पहले और बाद में जरुर पियें