18 फ़रवरी 2010

ज्योतिष विज्ञान से आम आदमी को लाभ कैसे मिलेगा ?

आम आदमी के लिए के ज्योतिष क्या कर सकता है यह प्रश्न मेरे मन में हमेशा से ही आता है .इतने दिनों से ज्योतिष को जानने के बाद कुछ समाधान मुझे मिले है .यह सब गुरु की कृपा और आशीर्वाद से मुझे प्राप्त हुआ है .ज्योतिष के आम आदमी से सम्बन्ध में दो पक्ष है पहला ज्योतिषी का और दूसरा जातक यानि व्यक्ति का .और भी एक पक्ष है वो ज्योतिष विषय का .


पहले ज्योतिष विषय को लेते है. आज की तारीख में ज्योतिष क्या है इस के विषय में भ्रान्ति बहुत ज्यादा है .आज की आधुनिक शिक्षा और तथाकथित प्रगतिशील लोगो में ज्योतिष को नकारने का और पुरे विषय को ही झूठा साबित करने का चलन हो गया है हालाँकि उनमे से कई ऐसें भी है जो व्यक्तिगत रूप से ज्योतिष सलाह लेते है पर सबके सामने इसकी आलोचना करके रेसनलिस्ट बनते है .

मेरे अनुभव में ज्योतिष बहुत बड़ा विज्ञानं है यह जीवन के सभी पक्षों को अपने में समाहित करता है .यह तंत्र का ,जीवन का ,चिकित्सा का ,विद्या का ,जीवन के सारे आयामों का ,समय यानि कालचक्र का आधार है .यह गणित है ,जीवन है ,व्हार है ,दर्शन है ,तंत्र है ,आप कुलमिलाकर जीवन के सभी अंगों को यह शास्त्र शामिल कर लेता है .
आम आदमी को ज्योतिष के उपायों को करके लाभ लेना चाहिए .यह लाभ जातक को कर्म में भाग्य वृद्धि के रूप में ही हो सकता है और कर्म का परिणाम आपके और अनुकूल होता है .जातक को ज्योतिष उपायों को पूजा के रूप में ही लेना है ना की सट्टा के रूप में .उपायों के फेर में ठगा जाने से भी बचना चाहिए .
ज्योतिषी के पक्ष में यह बात जरुरी है की वो गुरु से ज्ञान प्राप्त किया हो ,आस्तिक हो और वो आपको दैवीय मार्ग से लाभ दिलाने की काबिलियत रखता हो .लोभी और बेईमान किस्म के ज्योतिषी आप को ठगंगे ही इसलिए उनसे कृपा करके बचें .
ज्योतिष दिव्य विज्ञान है  तंत्र है आप इसका लाभ लेकर स्वयं भी दिव्यता से भर सकते है .
जय गुरुमहाराज की जय ,जय  गुरु माता की जय